Header Ads Widget

Responsive Advertisement

News articles

6/recent/ticker-posts

अपने आप को अपने भीतर की शक्ति को जानें

 


इस समय, जैसा कि मैं यहां बैठकर यह लिख रहा हूं, उदास हु। मैं सही में परेशान हूं।  थोड़ी देर पहले कुछ हुआ था।  मैं एक सोच में पड़ गया और मैं अब उस के परिणामों को फिर से प्राप्त कर रहा हूं।  यह परिणामों का एक सच्चा इनाम है, मैं आपको बता सकता हूं।  जैसे ... गुस्सा, दुख, शर्मनाक, घृणा ... फिर अधिक गुस्सा और मैंने खुद को गुस्सा और निराश होने दिया है।  यह सब मन को धोखा देता है।  यह पागलपंती का एक रूप है (कोई इरादा नहीं)।  मुझे लगता है कि क्या बुरा है कि ज्यादातर लोगों के लिए यह नॉर्मल है।


 


इसलिए, जैसा कि मैं यहां बैठकर परेशान होता हूं, देखते हैं कि क्या  यह सब निगेटिव भावना कहाँ से आती है? स्पष्ट रूप से उस चीज से जो मुझे कहा गया था।  जिस व्यक्ति के पास मैं बोला था, उसके साथ "बात चीत" था।  ये शब्द मेरे दिमाग द्वारा लिए और एनालिसिस किए गए और एनालिसिस के परिणाम के आधार पर एक उचित "प्रतिक्रिया" का उत्पादन किया गया।  मानव विज्ञान और मन के कामकाज में हम कितने भी गहरे क्यों न हो जाएँ;  सही में जो हुआ उसका सरल विवरण है।  यही कारण है कि हम खुद के साथ चिंता करने की जरूरत है  हम इसे सरल रख सकते हैं, और फिर समस्या को लोगों से बात  करने के लिए एक सरल दृष्टिकोण का प्रयास कर सकते हैं।


 


समस्या वह है जो इन्शान ने कहा।  शब्द ... बय शब्द।  शब्दों का इतना जबरदस्त प्रभाव कैसे हो सकता है?  इसका उत्तर यह है कि वे नहीं करते हैं।  क्या प्रभाव पड़ता है पावर हम उन शब्दों को देते हैं ...जो  हमारी रेटिंग ... और उनमें से हमारा विश्वास।  इसलिए अगर कोई आपको गधा कहता है, तो आप नाराज हो सकते हैं।  क्यों?  मेरा कहने का ये मतलब है कि आप जानते हैं कि आप बेवकूफ नहीं हैं।  सबसे अधिक अनुमान है कि इन्शान इसे भी जानता है।  गलत बात बोले क्यों?   ठीक है, क्योंकि आप उस तरह से  हैं।  आप यह देखने के लिए खड़े नहीं हो सकते कि कोई भी आपको गधा कहेगा।  यह पर्याप्त नहीं है कि आप जानते हैं कि आप बेवकूफ नहीं हैं।  आपको यह स्वीकार करने के लिए इस इन्शान की आवश्यकता है।  और इसमें गलत क्या है?  मुझे लगता है कि हमारे लिए यह हमे मान लेना चाहिए कि ये सभव है कि अन्य लोग हमारे बातो या काम द्वारा भाषण को स्वीकार करने की कोशिश कर रहे हैं (भाषण सही है या गलत है या नहीं)।  अफसोस की बात है कि हम क्या करते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता, ऐसे लोग हैं जो हमेशा चीजों की विवरण करेंगे कि वे कैसे चुनते हैं।  असल में, आप ओम को कितना भी दिखाओ, आप कितने भी प्रतिभाशाली हो, ओम (क्षमा करें यदि आपका नाम ओम है , मेरा भी नाम ओम है) तब भी आपको एक बेवकूफ कहेंगे, शायद उसे लगता है कि वह आपसे बेहतर है।


 


यह फिजूल की बेतुका है!  ओम आप से बेहतर नहीं हैं  कोई नहीं है।  आपको वह याद रखना होगा।  खुद को जानिए।  उससे अपनी ताकत को हासिल करो।  आप उन लोगों के बारे में क्या करते हैं जो कहानी के आपके तरफ से स्वीकार करने से इनकार करते हैं?  छोड दो।  उन पर ध्यान न दें।  अपनी बात रखने के बाद दूर चलो।  लेकिन मैं इसमें शामिल नहीं होता हूं। मैं आप पर ज्यादा  धार्मिक नहीं जा रहा हूं, लेकिन मैं एक बिंदु बनाना चाहता हूं।  मुझे लगता है कि लोग इस बात की गलत विवरण करते हैं  मैं असहमत हूं।  मुझे लगता है कि यह किसी ऐसे इंसान का काम है जो अपनी मन की शक्ति और मूल्य के बारे में इतना बलवान है कि आपके पास उसे ले जाने के लिए कुछ भी नहीं है।  मुझे गाली दो, मुझे तकलीफ दिया करो और मुझे खत्म कर दो, हाँ।  लेकिन आप सच को कभी नहीं बदलेंगे।  जो लोग दूसरों को जख्मी करने वाली बातों से निपट सकते हैं, वे बहुत दूर चले जाते हैं क्योंकि वे इन शब्दों को उन्हें प्राप्त करने की अनुमति नहीं देते हैं।  दूसरे तरीके से रखो, लाठी और पत्थर मेरी हड्डियों को तोड़ सकते हैं, लेकिन शब्द कभी मुझे चोट नहीं पहुंचाएंगे।  वहाँ थोड़ा गायब है। जब तक मैं उन्हें अनुमति नहीं देता"।  यह आपकी शक्ति में है कि दूसरे क्या कहते हैं या क्या करते हैं, अपने आप पर विश्वास करो, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण।  आप इससे अनावश्यक रूप से जख्मी हुए बिना दूसरों से नकारात्मकता झेल पाएंगे।


 दोस्तो जीतना भी हो सके दूर रहे निगेटिव चीज़ों से खुश रहे मस्त रहे। मेरे दिल की आवाज मेरी धड़कन सिर्फ आपके के लिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ